गौरतलब है कि शहर की बिजली व्यवस्था संभाल रही टीपीएडीएल अजमेर ने 1 जुलाई 2024 को अजमेर वासियों को विद्युत आपूर्ति व्यवस्था प्रदान करने के 7 साल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं इस दौरान टाटा पावर के सीईओ सुनील कुमार शर्मा ने मीडिया और प्रेस के साथियों के माध्यम से अजमेर शहर के देवतुल्य उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए टीपीएडीएल की विगत 7 वर्षों की उपलब्धियो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि टीपीएडीएल अजमेर प्रबंधन ने अपने ध्येय वाक्य “जगमग रहे अजमेर हमारा” को चरितार्थ करते हुए विगत 7 वर्षों में निर्बाध एवं सतत रूप से विद्युत आपूर्ति सभी सेवाएं पूरी प्रतिबद्धता और तत्परता के साथ प्रदान कर अजमेर के उपभोक्ताओ के साथ भावनात्मक संबंध कायम किया है I
शर्मा ने कहा कि टीपीएडीएल प्रबंधन ने अजमेर शहर के बढ़ते हुए विद्युतीय लोड को देखते हुए जरूरत के अनुसार लोड कैपेसिटी को बढ़ाते हुए विगत 7 वर्षों में लगभग 606 नए ट्रांसफार्मर लगाए हैं तथा चार नए जीएसएस पालरा, विजयराज सिंधिया, अजमेर डेयरी और गोल्ड सुक बनाए हैं जिनसे अजमेर शहर के घरेलू और व्यावसायिक ग्राहकों को बिजली आपूर्ति सेवा पप्रदान की जाती है
शर्मा ने कहा कि 2017 में एवीवीएनएल द्वारा बनाई गई रिंग सर्कल वैकल्पिक व्यवस्था को अजमेर शहर वासियों को निर्बाध रूप से विद्युत् आपूर्ति व्यवस्था हेतु एवं आपातकालीन स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में बखूबी समुचित रखरखाव के साथ निरंतर प्रयोग में लाया जा रहा है तथा भविष्य में इसकी कैपेसिटी में वृद्धि करने की कार्य योजना पर आवश्यक काम किया जा रहा हैं
शर्मा ने कहा कि टीपीएडीएल प्रबंधन एवीवीएनएल द्वारा संचालित सभी सात के सात सब डिवीजन पूरी क्षमता, प्रतिबद्धता और पर्याप्त मैनपॉवर और मैटेरियल के साथ संभाल रहा है साथी डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर के बदलते दौर के हिसाब से नवाचारों को प्राथमिकता दी है एवं तकनीकी कौशल को अपनी सेवाओं में शामिल कर अजमेर शहर वासियों के लिए 24 * 7 निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निरंतर प्रयासरत हैं साथ ही आने वाले दिनों में 33 केवी, 11 केवी ओर LT लाइन के दुरस्तीकरण हेतु आवश्यक विशेषज्ञों का दल और जरूरत के हिसाब से टेक्नीशियनो की जरूरी टीम टीपीएडीएल प्रबंधन के लिए उपलब्ध हो जाएगी I
टीपीएडीएल प्रबंधन ने कॉल सेंटर की आधुनिकता को ध्यान में रखते हुए आधुनिकतम सॉफ्टवेयर के माध्यम से जोड़ा है तथा कॉल सेंटर प्रतिनिधियों की संख्या में समय समय पर जरूरी वृद्धि की है, हां यह बात और है कि जब कभी बड़े पैमाने पर विद्युत सप्लाई किन्हीं अपरिहार्य कारणों की वजह से बाधित हो जाती है तो एक साथ हैवी कॉल फ्लो होने के कारण कॉल सेंटर पर व्यस्तता बढ़ जाती है इसके लिए प्रबंधन ने TPADL – WhatsAap सेवा लॉन्च की है तथा इसके काफी सकारात्मक और अच्छे परिणाम सामने आए हैं आज अजमेर शहर के आम उपभोक्ता केवल एक ‘hi’ लिखकर व्हाट्सएप सेवा के माध्यम से विद्युत संबंधित सभी प्रकार की सेवाओं के लिए TPADL प्रबंधन से संपर्क स्थापित कर रहे हैं इसके अलावा TPADL कनेक्ट एप पर भी सभी प्रकार की सुविधा सुनिश्चित की गई है, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए TPADL प्रबंधन ने कई प्रकार के नवाचार किए हैं जिनमें PAY N WIN स्कीम एक है
टीपीएडीएल प्रबंधन नया कनेक्शन जारी करने के लिए या किसी भी बिजली सेवा के लिए डिमांड नोट बनाने के लिए माननीय RERC और एवीवीएनएल के TCOS के नियमानुसार ही तकमीना और फॉर्मेलिटी निर्धारित कर कार्य करता है तथा अति आवश्यक मेंटेनेंस के लिए ही माननीय एवीवीएनएल के दिशा निर्देशों के अनुरूप पावर शटडाउन प्लान करता है उदाहरण के तौर पर गर्मियों के मौसम में पावर शटडाउन जल्दी लेकर जल्दी ही मेंटेनेंस का काम समाप्त कर लिया जाता है ताकि अजमेर शहर वासियों को कम से कम कष्ट हो एवं बिना बाधा के निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति प्रदान की जा सके I
पालरा इंडस्ट्रीज एरिया में कनेक्शन देने में भी प्रबंधन माननीय RERC और एवीवीएनएल के TCOS के नियमानुसार निर्धारित की गई मार्गदर्शिका को पालन करता है एवं यदा – कदा, एक – दो मामलों में साइट की टेक्निकल फीजिबिलिटी और दस्तावेजों की कमी के कारण देरी होती है तो जिसकी विस्तृत जानकारी आवेदक को लिखित रूप से दी जाती हैं I इसके अतिरिक्त TPADL प्रबंधन 33 केवी की लाइनों के दुरुस्तीकरण के लिए एक विशेष कार्य योजना बना रही है जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा और अजमेर शहर वासियों को भविष्य में बिना किसी बाधा के 24 * 7 विद्युत आपूर्ति सेवा प्रदान की जा सकेगी I
शर्मा ने अपने अपने वक्तय में बताया कि टाटा पावर देश की सबसे बड़ी, प्रतिष्ठित और अनुभवी बिजली कंपनी है जिसका इतिहास 107 साल पुराना है तथा जो व्यवसाय और मुनाफे से ज्यादा समाज के लिए एवं वंचित वर्गों के लिए कार्य करती है, टाटा पावर अजमेर प्रबंधन ने भी उसी परम्परा को कायम रखते हुए वर्ष 2017 से लेकर अब तक कोरोना के भीषण कालखंड के दौरान सभी प्रकार की विद्युतीय सेवाओं को प्रदान करने से लेकर प्राकृतिक प्रकोप तूफान और बाईपरजॉय जैसी परिस्थितियों में अजमेर शहर वासियों को अपनी कुशलता, दक्षता और विन्रमता से सेवाएं प्रदान की है I
सभी अजमेर शहर वासियों से मीडिया के सभी साथियों के माध्यम से विनम्र अपील है कि आप टाटा पावर अजमेर प्रबंधन के प्रतिष्ठित उपभोक्ता हैं और आपको 24 * 7 सभी प्रकार की विद्युतीय सेवाएं प्रदान करना टाटा पावर प्रबंधन की प्रतिबद्धता है और हमारा ध्येय वाक्य “जगमग रही अजमेर हमारा” को चरितार्थ करने के लिए हम सदैव तत्पर हैं और प्रतिबद्ध है, बहुत जल्द हम जनसंपर्क अभियान के माध्यम से अजमेर शहर के आम उपभोक्ताओं से डोर टू डोर सीधा संवाद करने का कार्यक्रम रखेंगे और अजमेर शहर को विद्युत संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए इसके लिए प्रयास करेंगे,